पुरोधाओं का पौधारोपण से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अग्रणी कदम TNI


लखीमपुर खीरी: पौधों की रक्षा और उन्हें बचाने के लिए लखीमपुर में पुरोधा स्वयं आगे आ रहे हैं। यह कोई मिथक नहीं बल्कि वास्तविकता है। नगर में पर्यावरण मित्र समूह द्वारा धरा को हरा-भरा बनाने और सजाने के लिए पौधारोपण और ट्री गार्ड लगाने की पहल की गई है, जिसमें लोग अब स्वयं आगे आकर पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी ले रहे हैं।

हाल ही में धर्म सभा इंटर कॉलेज से देवकली रोड पर पौधे लगाए जा रहे थे, तब पास ही में रहने वाली एक बुजुर्ग महिला ने स्वेच्छा से अपने घर के निकट पौधा लगवाने की इच्छा जताई। पौधा लगने पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए संस्था को धन्यवाद दिया और पौधे की देखभाल करने का वादा किया। उनके इस कदम से आसपास के बच्चों में भी उत्साह बढ़ा और वे भी इस अभियान में शामिल हुए।

पर्यावरण मित्र समूह की इस पहल के अंतर्गत नगर की विभिन्न संस्थाओं, स्वयंसेवियों और पर्यावरण मित्रों का सहयोग लिया जा रहा है। पौधे, ट्री गार्ड और ईंटों का घेरा बनाकर नियमित रूप से पानी देने और देखभाल का कार्य किया जा रहा है। इस अभियान में सर्वजन की भागीदारी लगातार बढ़ती जा रही है, जो नगर में हरियाली और स्वच्छ प्राण वायु को बढ़ाने का काम करेगा।

इस तरह, लखीमपुर की धरा को हरा-भरा बनाने और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यह कदम न केवल प्रेरणादायक है बल्कि आने वाले समय में नगर के पर्यावरण को भी सुदृढ़ बनाएगा।