कृषि भवन, दिल्ली में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई

रामजी पांडे 
नई दिल्ली:केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और पशुपालन, मत्स्यपालन एवं डेयरी मंत्री श्री राजीव रंजन सिंह (ललन सिंह) के बीच कृषि भवन, दिल्ली में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक का उद्देश्य देश में मत्स्यपालन क्षेत्र के विकास पर चर्चा करना था।

श्री चौहान ने कहा कि आईसीएआर द्वारा मत्स्यपालन के क्षेत्र में नई तकनीकों और अनुसंधानों से काफी प्रगति हुई है। बैठक में चर्चा का मुख्य बिंदु यह रहा कि इन नई पहलों का लाभ किसानों और मत्स्यपालकों तक कैसे शीघ्र पहुंचाया जाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मत्स्यपालन क्षेत्र में काफी प्रगति हुई है, और इसमें रोजगार के बड़े अवसर सृजित होने की संभावनाएं हैं।

बैठक में एक उच्चस्तरीय समिति के गठन का निर्णय लिया गया, जिसमें मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी तथा आईसीएआर के विशेषज्ञ शामिल होंगे। इस समिति का उद्देश्य इस क्षेत्र के विकास के लिए ठोस रणनीतियां तैयार करना और राज्यों के साथ मिलकर कार्य करना होगा। साथ ही, सफल किसानों की कहानियों को अधिकाधिक प्रसारित करने और जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन पर भी चर्चा हुई।

श्री चौहान ने कहा कि सरकार छोटे किसानों और मत्स्यपालकों की आय बढ़ाने और उनके जीवन स्तर को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध है, और इस दिशा में कई योजनाएं और कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।