लखीमपुर खीरी|EE विद्युत पर प्रभारी मंत्री हुए खफा स्पष्टीकरण तलब

रामजी पांडे
लखीमपुर खीरी, 05 अगस्त। प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री (प्राविधिक शिक्षा एवं उपभोक्ता मामले) और जिले के प्रभारी मंत्री आशीष पटेल सोमवार को अपने निर्धारित भ्रमण कार्यक्रम के तहत जनपद लखीमपुर खीरी पहुंचे। डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल और एसपी गणेश प्रसाद साहा ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया।

कलेक्ट्रेट सभागार में प्रभारी मंत्री आशीष पटेल ने जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की प्रगति की गहन समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। इस बैठक में विधायक विनोद शंकर अवस्थी, डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल, एसपी गणेश प्रसाद साहा, डीएफओ सोरीश, सीडीओ अभिषेक कुमार, एडीएम संजय सिंह, एएसपी पवन गौतम सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन सीडीओ अभिषेक कुमार ने किया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए संकल्पित होकर काम करें। केंद्र और प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को जरूरतमंदों तक पहुंचाएं।

विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति की स्थिति का जायजा लिया और जनप्रतिनिधियों से क्रॉस चेक किया। ईई विद्युत वितरण खंड प्रथम शैलेंद्र कुमार द्वारा मोबाइल से उत्तर देने के प्रयास पर मंत्री ने नाराजगी जताते हुए उन्हें बैठक से बाहर भेज दिया और स्पष्टीकरण तलब किया। सीडीओ को निर्देश दिए कि जुलाई माह में जिले में शेड्यूल के सापेक्ष वास्तविक आपूर्ति की जांच करें और बिजनेस प्लान में स्वीकृत कार्यों की जानकारी जनप्रतिनिधियों को दें।

प्रभारी मंत्री ने डीएफओ से वृक्षारोपण अभियान की प्रगति की जानकारी ली और निर्देश दिया कि विधायकगण और एमएलसी से अनुरोध कर उनकी निधि से ट्री गार्ड लें और उनके क्षेत्र में पौधरोपण कराएं। जेजेएम की समीक्षा के दौरान ईई वाईके नीरज ने परियोजनाओं की प्रगति बताई। सीडीओ को निर्देश दिए कि अलग-अलग ब्लॉक की 10 परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण कर रिपोर्ट भेजें।

सड़कों की समीक्षा के दौरान ईई अनिल यादव ने बताया कि बाढ़ के दौरान पीडब्ल्यूडी के निर्माण खंड प्रथम और तृतीय के तहत 185 मार्गों पर पानी बहा। 57 सड़कों पर पानी निकलने से कोई क्षति नहीं हुई, लेकिन लो-लैंड की 19 सड़कों पर अब भी पानी बह रहा है। मंत्री ने सुझाव दिया कि इन सड़कों को सीसी रोड बनाने के प्रस्ताव पर विचार करें और कार्ययोजना में जनप्रतिनिधियों की सहमति सुनिश्चित करें। बैठक में पीडब्लूडी अधिकारियों ने कार्ययोजना पढ़कर सुनाई और मंत्री ने निर्देश दिए कि आज ही इसकी सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराएं।

बाढ़ की समीक्षा के दौरान ईई बाढ़खंड अजय कुमार ने बताया कि इस वर्ष 11 कटावरोधी परियोजनाएं बनाई गईं और 15 स्थलों पर फ्लड फाइटिंग का कार्य किया गया। विधायक धौरहरा विनोद शंकर अवस्थी ने बाढ़ कटान के बचाव के कार्यों पर संतोष व्यक्त किया। डीपीआरओ को निर्देश दिए कि डीएम-सीडीओ के मार्गदर्शन में 2 माह के भीतर सामुदायिक शौचालय की क्रियाशीलता का एक मॉडल विकसित करें। डीपीआरओ ने सफाई कर्मियों की उपलब्धता और इस वर्ष बनने वाले 18 अंत्येष्टि स्थलों की प्रगति बताई।

एसपी गणेश प्रसाद साहा ने कानून व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी। सीडीओ अभिषेक कुमार ने बाढ़ पीड़ितों के लिए सरकारी किट के अलावा सामाजिक संगठनों के सहयोग से विशेष किट तैयार कराई जिसमें मच्छरदानी, छाता, टॉर्च, बैटरी, सैनिटरी पैड और थर्मस शामिल हैं। प्रभारी मंत्री ने इस नवाचार के लिए जिला प्रशासन की प्रशंसा की।

बैठक के अंत में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने प्रभारी मंत्री और जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि बैठक के माध्यम से प्राप्त हुए निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें।