जल जीवन मिशन: सीडीओ ने की पाइप पेयजल योजना की हकीकत की जांच

Ramji Pandey 
लखीमपुर खीरी, 07 अगस्त। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना "जल जीवन मिशन" के तहत ब्लॉक नकहा के रंगीलानगर, पनगीखुर्द, और पनगीकलां गांवों में पाइप पेयजल योजना की जमीनी हकीकत जानने के लिए सीडीओ अभिषेक कुमार ने आकस्मिक स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न पहलुओं का जायजा लिया और ग्रामीणों से संवाद स्थापित किया।

निरीक्षण के दौरान सीडीओ को परियोजना में बाउंड्रीवाल, गेट का निर्माण और योजना का साइनबोर्ड स्थापित पाया गया। नियमित जलापूर्ति पंजिका भी पूर्ण मिली। सीडीओ के पूछने पर ग्रामीणों ने बताया कि टैंक के माध्यम से नियमित और सुचारू जलापूर्ति रोस्टर के अनुसार प्राप्त हो रही है। हालांकि, उन्होंने देखा कि कुछ घरों में लोग अभी भी पुराने हैंडपंप का पानी पी रहे थे, जिसे आर्सेनिकयुक्त और दूषित होने की संभावना है। इसके चलते सीडीओ ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि लोगों को स्वच्छ पेयजल के प्रति जागरूक करने और इसके प्रचार-प्रसार की व्यवस्था की जाए।

सीडीओ ने अधिशाषी अभियंता को संयंत्रों में सोलर नेट मीटर लगाने का निर्देश दिया और नियमित समयान्तराल पर पानी की गुणवत्ता की जांच करने को कहा। निरीक्षण के दौरान कुछ मार्गों की मरम्मत असंतोषजनक पाई गई, इस पर उन्होंने अधिशाषी अभियंता को निर्देश दिया कि पाइपलाइन डालने के कारण क्षतिग्रस्त हुए मार्गों की तत्काल मरम्मत सुनिश्चित की जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सीडीओ ने निर्देश दिए कि पानी के कम प्रेशर की समस्या को दूर करते हुए प्रत्येक गांव के हर घर में शत-प्रतिशत पाइप पेयजल कनेक्शन कराए जाएं। जल जीवन मिशन के तहत पाइप पेयजल योजना का उद्देश्य प्रत्येक घर में शुद्ध पेयजल नलों के माध्यम से पहुँचाना है।

निरीक्षण के दौरान ईई जल निगम वाईके नीरज, डीपीआरओ विशाल सिंह, सहायक अभियंता (SWSM) इं.मि. एहशान खान, सहायक अभियंता एवं फर्म मै. एनसीसी लि. के SPM मल्लिकार्जुन, DPMU, TPI के सदस्य व अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।