गांवों में स्वास्थ्य शिविर आयोजित, प्रशासन ने मच्छर जनित रोगों पर कसी लगाम

रामजी पांडे
लखीमपुर खीरी, 11 अगस्त: जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल के निर्देशानुसार, लखीमपुर खीरी के ग्रामीण क्षेत्रों में बुखार के बढ़ते प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शिविर लगाए और फॉगिंग एवं एंटी लार्वा का छिड़काव किया। ब्लॉक बेहजम के अल्लीपुर, गुलचौरा, और पसगवा ब्लॉक के हैरमखेड़ा और अलियापुर गांवों में रविवार को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया, जहां बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने अपनी जांच करवाई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. संतोष गुप्ता ने स्वयं क्षेत्र का दौरा कर स्वास्थ्य शिविरों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम प्रधानों और पंचायत सचिवों के साथ संवाद किया और साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया। स्वास्थ्य शिविरों में कुल 507 लोगों की स्क्रीनिंग की गई, जिनमें से 127 का मलेरिया और डेंगू टेस्ट किया गया। एक मलेरिया पॉजिटिव केस सामने आया, जिसे तत्काल उपचार दिया गया।

गांव अलियापुर में 147 लोगों की स्क्रीनिंग की गई, जिसमें मलेरिया और डेंगू के लक्षणों की जांच की गई। ग्राम हैरमखेड़ा में 153 लोगों की स्क्रीनिंग की गई, जहां मलेरिया और डेंगू के कोई पॉजिटिव केस नहीं मिले। बेहजम के अल्लीपुर और गुलचौरा गांवों में भी स्वास्थ्य शिविर लगाए गए, जहां 207 लोगों की जांच की गई और सभी को आवश्यक औषधियां वितरित की गईं।

जिलाधिकारी के निर्देश पर प्रशासन ने इन गांवों में फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव कर मच्छर जनित रोगों की रोकथाम के प्रयास किए। इस दौरान ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया और नाले-नालियों की सफाई कराई गई।

प्रशासन के इन प्रयासों से ग्रामीण क्षेत्रों में फैलते बुखार और मच्छर जनित रोगों पर नियंत्रण पाने में मदद मिली है। अधिकारियों ने ग्रामीणों से स्वच्छता बनाए रखने की अपील की है, ताकि मलेरिया, डेंगू और अन्य बीमारियों को जड़ से समाप्त किया जा सके।