काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह| वीरों को नमन जिलेभर में हुआ भव्य आयोजन


लखीमपुर खीरी, 09 अगस्त। पूरे जिले में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह के अंतर्गत स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और क्रांतिकारियों के सम्मान में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिला मुख्यालय पर कुंवर खुशवंतराय विद्यालय में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का शुभारंभ सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने किया। उनके साथ विधायक विनोद शंकर अवस्थी, भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल, एसपी गणेश प्रसाद साहा, और सीडीओ अभिषेक कुमार भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का आरंभ दीप प्रज्वलन और मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ।

कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री ने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिवारजनों को सम्मानित किया और उनसे स्नेहपूर्ण मुलाकात की। इस मौके पर, लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आयोजित काकोरी ट्रेन एक्शन कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी देखा गया।

स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत देशभक्ति कार्यक्रम और काकोरी ट्रेन एक्शन का मंचन समारोह का मुख्य आकर्षण रहा। माध्यमिक विद्यालयों की छात्राओं ने सांस्कृतिक मंच पर देशभक्ति गीतों और नाटकों की प्रस्तुति दी। संस्कृति विभाग द्वारा भेजी गई टीम ने भी वाद्य यंत्रों के साथ देशभक्ति का माहौल बनाया।

सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने अपने संबोधन में कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव उन वीर क्रांतिकारियों और स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर है, जिन्होंने भारत की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। उन्होंने कहा कि आजादी अचानक नहीं मिली, इसके लिए कई पीढ़ियों ने संघर्ष किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश को सशक्त बनाने के लिए नागरिकों को अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए।

डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने अपने संबोधन में कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन भारतीय स्वाधीनता संग्राम का एक महत्वपूर्ण अध्याय है, जो हमें राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों का बोध कराता है। उन्होंने इस शताब्दी समारोह को ऐतिहासिक महत्व की घटना के रूप में रेखांकित किया।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी और डीआईओएस डॉ महेंद्र प्रताप सिंह ने समारोह की आवश्यकता और प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए सभी अतिथियों, स्कूली बच्चों, एनसीसी कैडेट्स, और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले कलाकारों का आभार व्यक्त किया।

जिले की सभी तहसीलों, ब्लॉक मुख्यालयों, और विद्यालयों में भी काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह का आयोजन हुआ। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों को सम्मानित किया गया, और देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।