लखीमपुर खीरी में घर-घर मतदाताओं का सत्यापन अभियान शुरू 18 अक्टूबर तक चलेगा अभियान

रामजी पांडे 
लखीमपुर खीरी, 22 अगस्त: जिले में मतदाताओं के सत्यापन का महत्त्वपूर्ण अभियान शुरू हो गया है। यह अभियान 20 अगस्त से प्रारंभ होकर 18 अक्टूबर 2024 तक चलेगा। जिले के 2890 बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) घर-घर जाकर मतदाता सूची का सत्यापन कर रहे हैं, ताकि फोटोयुक्त मतदाता सूची को सटीक और त्रुटि-रहित बनाया जा सके।

जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने बताया कि यह सत्यापन कार्य भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत मतदाता सूची में नाम शामिल कराने, नाम, पिता का नाम, आयु, या पते में संशोधन करने का मौका दिया गया है। मतदाता फार्म-6 भरकर नाम शामिल करा सकते हैं, जबकि संशोधन के लिए फार्म-8 का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, जिन मतदाताओं की मृत्यु हो चुकी है या जिन्होंने स्थायी रूप से स्थान परिवर्तन कर लिया है, वे फार्म-7 के माध्यम से अपमार्जन की कार्यवाही करा सकते हैं।

इस अभियान के अंतर्गत, 29 अक्टूबर 2024 को निर्वाचक नामावलियों का आलेख्य प्रकाशन होगा, जबकि 06 जनवरी 2025 को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

डीएम ने जिले के सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे बीएलओ का सहयोग करें और अपने विवरण की सही जानकारी प्रदान करें। यह अभियान न केवल निर्वाचन प्रक्रिया को सुचारू बनाने में मदद करेगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगा कि हर योग्य मतदाता का नाम सूची में शामिल हो।

सूचना और अधिक जानकारी के लिए निकटतम बीएलओ से संपर्क करें।