सावरिया एक्सपोर्ट कंपनी के खिलाफ मजदूरों का विरोध प्रदर्शन, एसडीएम को ज्ञापन सौंपा TNI

सोनीपत, 3 जुलाई 2024: मजदूर अधिकार संगठन के बैनर तले आज सावरिया एक्सपोर्ट कंपनी, राई औद्योगिक क्षेत्र, सोनीपत के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन किया गया। संगठन के सदस्यों ने एसडीएम अमित खोखर को ज्ञापन सौंपा, जिसमें उन्होंने कंपनी मालिक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। एसडीएम ने आश्वासन दिया कि चार दिनों के भीतर इस मामले में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

ज्ञात हो कि 28 मई 2024 को शाम 3:45 बजे सावरिया एक्सपोर्ट कंपनी के रबड़ बेल्ट की फैक्ट्री में एक केमिकल ड्रम फटने से भयंकर धमाका हुआ था। इस हादसे में फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों को गंभीर चोटें आई थीं। वहां लगभग 30 मजदूर काम कर रहे थे, जिनमें से 16 मजदूरों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा, कई अन्य मजदूर जो फैक्ट्री के आसपास मौजूद थे, वे भी इस हादसे में घायल हुए हैं।

दुर्भाग्यवश, हादसे के बाद से अब तक कंपनी मालिक ने किसी भी घायल मजदूर का हाल-चाल नहीं पूछा है। मजदूरों को जबरन ESI कार्ड भी बना कर दिए गए हैं और उन पर अपने हक के लिए आवाज न उठाने का दबाव भी डाला जा रहा है। पुलिस प्रशासन भी इस मामले में मजदूरों की बातों को नजरअंदाज कर रहा है और FIR की कॉपी देने से इनकार कर रहा है। प्रशासन की ओर से अब तक कंपनी मालिक पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

मजदूर अधिकार संगठन ने इस घटना की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है और निम्नलिखित मांगें की हैं:

जिन मजदूरों की इस हादसे में मौत हुई है, उनके परिजनों को कम से कम 50 लाख रुपये का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को स्थाई नौकरी दी जाए।
इस हादसे में घायल हुए मजदूरों को 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाए।
कंपनी मालिक के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाए।
मजदूर अधिकार संगठन के सचिव मंजीत ने बताया कि जब तक मजदूरों को न्याय नहीं मिलेगा, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। आज के विरोध प्रदर्शन में मजदूर रुचि, रोहित, मीना, छोटी लाली, सुमित, दिनेश, और विकास शामिल थे।

मंजीत ने अंत में कहा, "हम तब तक शांत नहीं बैठेंगे जब तक हमारे साथियों को न्याय नहीं मिल जाता