lakhimpur kheri:ग्राम पंचायत मिदनिया गढ़ी की भूमि पर दबंगों का अवैध कब्जा, प्रशासन से मिली शिकायत पर कार्रवाई का इंतजार

लखीमपुर खीरी - लखीमपुर खीरी के ग्राम पंचायत मिदनिया गढ़ी की ग्राम समाज की भूमि पर दबंगों द्वारा अवैध कब्जा करने का मामला सामने आया है। यह मामला ग्राम पंचायत मिदनिया गढ़ी, विकास खण्ड लखीमपुर खीरी का है, जहां मौजूदा ग्राम प्रधान अनुश्री जायसवाल ने इस गंभीर समस्या को उजागर किया है।

अनुश्री जायसवाल का कहना है कि माइनगरी में ग्राम समाज की भूमि पर तालाब, खलिहान, बंजर भूमि, पुरानी नवीन पतरी और शमशान घाट के अलावा ग्राम पंचायत के तीन प्रमुख नालों पर दबंगों ने अवैध कब्जा कर रखा है। इससे ग्राम सभा में जल भराव की समस्या बनी रहती है। ग्राम प्रधान द्वारा अवैध कब्जेदारों को बार-बार मना करने पर वे लड़ाई-झगड़े पर उतारू हो जाते हैं और जान-माल की धमकी भी दे डालते हैं।

ग्राम प्रधान अनुश्री जायसवाल और उनके पति को धमकियों का सामना करना पड़ रहा है। अवैध कब्जे से ग्राम सभा को भारी नुकसान हो रहा है, जिससे सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है। अनुश्री जायसवाल ने प्रशासन से इस भूमि की पैमाइश करवा कर उसे ग्राम सभा में दर्ज करवाने में सहयोग करने की अपील की है।

इस विषय में कई बार पूर्व एसडीएम, तहसीलदार, और लेखपाल को लिखित शिकायती पत्र देकर अवैध कब्जे को हटवाने की मांग की गई है, लेकिन अब तक कोई कानूनी कार्यवाही नहीं की गई है। आज अनुश्री जायसवाल और उनके पति ने डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल को ज्ञापन सौंपा है।

डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने ग्राम प्रधान को आश्वासन दिया है कि जल्द ही ग्राम मिदनिया गढ़ी की ग्राम समाज की भूमि कब्जा मुक्त होगी। अब देखना यह है कि प्रशासन कब तक इस समस्या को दूर कर पाता है और ग्राम पंचायत मिदनिया गढ़ी के प्रधान की परेशानी का समाधान होता है।

इस विषय पर रामजी पांडे का कहना है कि इस अवैध कब्जे की समस्या से निपटने और सरकारी भूमि को वापस ग्राम सभा के अधीन लाने की दिशा में प्रशासन का सहयोग अत्यंत आवश्यक है। प्रशासन की तत्परता और न्यायिक कार्यवाही ही इस समस्या का समाधान प्रदान कर सकती है, जिससे ग्रामीणों को उनके अधिकार और योजनाओं का लाभ मिल सके।