बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के लोग क्षेत्र की आशा से ही प्राप्त कर सकते हैं जरूरी दवाएं - CMO

लखीमपुर खीरी। निघासन और धौरहरा क्षेत्र के अंतर्गत बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता द्वारा निरीक्षण किया गया। इस दौरान निघासन के महादेवा गांव में वे पहुंचे, जहां निघासन विधायक शशांक वर्मा द्वारा राहत सामग्री वितरित की जा रही थी। विधायक के साथ उन्होंने क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी भी ली।

बाढ़ राहत स्वास्थ्य शिविर और आशाओं द्वारा बांटी जा रही दवाओं का निरीक्षण करने के लिए सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता शुक्रवार को निघासन के महादेव गांव पहुंचे। वहां निघासन विधायक शशांक वर्मा बाढ़ प्रभावितों को राहत सामग्री बांट रहे थे। कार्यक्रम में सम्मिलित होने के बाद डॉ. गुप्ता ने क्षेत्र में चलाए जा रहे बाढ़ राहत स्वास्थ्य शिविरों और आशाओं द्वारा किए जा रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बारे में जानकारी ली।

इसके बाद वे धौरहरा के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र बंगाली कॉलोनी पहुंचे। यहां बने बाढ़ राहत स्वास्थ्य शिविर में निरीक्षण के दौरान उन्होंने देखा कि विभिन्न बीमारियों के 54 मरीजों को दवाएं वितरित की गई हैं। उन्होंने बताया कि सभी आशाओं को पर्याप्त मात्रा में स्वास्थ्य किट उपलब्ध कराई गई है और इसे बांटने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के नागरिकों से अपील की कि वे क्लोरीन और ओआरएस सहित अन्य आवश्यक दवाओं को क्षेत्र की आशा से प्राप्त करें।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के सभी एमओआईसी को बाढ़ राहत स्वास्थ्य शिविरों के निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं, और समस्त आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित रखने के भी निर्देश दिए गए हैं। मलेरिया विभाग द्वारा मच्छरों की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा का छिड़काव भी कराया जा रहा है, जिससे संक्रमण से होने वाली बीमारियों को रोका जा सके।

उन्होंने यह भी बताया कि बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए चलाई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की निगरानी के लिए एसीएमओ और डिप्टी सीएमओ सहित वे स्वयं लगातार बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर रहे हैं। निरीक्षण के दौरान उनके साथ डिप्टी सीएमओ अमित सिंह, रमिया बेहड़ सीएचसी अधीक्षक मृदुल शुक्ला, जिला मलेरिया अधिकारी हरिशंकर वर्मा सहित अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद रहे।