गुरुपूर्णिमा पर सामूहिक तरुपूजन संस्कार का आयोजन

लखीमपुर, 21 जुलाई – गायत्री परिवार ने गुरुपूर्णिमा का पर्व सामूहिक तरुपूजन संस्कार के रूप में हर्षोल्लास से मनाया। प्रातःकाल गायत्री मंत्र जप से आरंभ हुए इस कार्यक्रम में कई पालियों में गायत्री महायज्ञ संपन्न हुआ, जिसमें श्रद्धालुओं ने आहुतियां देकर सबके उज्ज्वल भविष्य की प्रार्थना की।

युवा प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित इस सामूहिक तरुपूजन संस्कार में नगर पालिका अध्यक्ष डॉ० इरा श्रीवास्तव मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। उन्होंने बेल के पौधों का तरुपूजन संस्कार कर वृक्षगंगा अभियान के सावन मासीय बेल पौधरोपण के विशेष अभियान का शुभारंभ किया। डॉ० श्रीवास्तव ने कहा कि गायत्री परिवार के वृक्षगंगा अभियान ने नगर में हरियाली बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

वृक्षगंगा अभियान के संयोजक अनुराग मौर्य ने बताया कि सावन के महीने में बेल के पत्र शिव जी को चढ़ाने की परंपरा है, और इस अभियान के अंतर्गत युवा प्रकोष्ठ शिव जी को बेल के पौधे समर्पित कर उन्हें हरी-भरी श्रद्धा अर्पित करेगा।

तरुपूजन के बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद स्वरूप बेल के पौधे प्रदान किए गए। सभी ने बेल पौधों के साथ सजल श्रद्धा प्रखर प्रज्ञा स्मारक की परिक्रमा कर पौधों को संरक्षित करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर गायत्री परिजन उदय सिंह, संकटा प्रसाद शास्त्री, सीपी मौर्य, युवा प्रकोष्ठ के यज्ञ वर्मा, कुलदीप वर्मा, अजय वर्मा, महिला मंडल की सुगंधा शुक्ला, परबिता सिंह, केसर शुक्ला, रचना अग्रवाल, निधि मिश्रा, डॉ० अंशु वर्मा, दीक्षा वर्मा, संगीता वर्मा, नीतू वर्मा और आकृति सहित कई श्रद्धालु उपस्थित रहे।

यह आयोजन पर्यावरण संरक्षण और धार्मिक आस्था के समन्वय का एक उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करता है, जो समाज में हरियाली बढ़ाने के साथ-साथ सामाजिक सद्भावना को भी प्रोत्साहित करता है।