सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के क्षमता निर्माण के लिए प्रतिबद्ध: रक्षा राज्यमंत्री संजय सेठ


बेंगलुरु, 16 जुलाई 2024: रक्षा राज्यमंत्री श्री संजय सेठ ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) के क्षमता निर्माण को सुनिश्चित करने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई है। उन्होंने 16 जुलाई को बेंगलुरु कॉम्प्लेक्स की अपनी यात्रा के दौरान भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के अधिकारियों को संबोधित करते हुए यह बात कही।

श्री सेठ ने बीईएल की उपलब्धियों और प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि यह पीएसयू 'मेक इन इंडिया' पहल और आत्मनिर्भरता में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। उन्होंने बताया कि बीईएल ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के साथ मिलकर कई स्वदेशी उपकरण और प्रणालियां विकसित की हैं। इस वर्ष बीईएल ने 150 वस्तुओं के पेटेंट हासिल किए हैं, जिससे आत्मनिर्भरता को मजबूती मिली है।

रक्षा राज्यमंत्री ने एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स नेवी (एडीएसएन) स्ट्रैटेजिक बिजनेस यूनिट (एसबीयू), मिलिट्री रडार एसबीयू और अत्याधुनिक ईएमआई/ईएमसी लैब में प्रिसिजन मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी का दौरा किया। उन्हें तटीय निगरानी प्रणाली और परिधि सुरक्षा प्रणाली की विशेषताओं के बारे में जानकारी दी गई। इसके अलावा उन्होंने स्मार्ट सिटी एक्सपीरियंस सेंटर और प्रोडक्ट डेवलपमेंट एंड इनोवेशन सेंटर (पीडीआईसी) का भी दौरा किया, जो अत्याधुनिक रक्षा और सुरक्षा उपायों से संबंधित नवाचार, अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देता है। उन्होंने अगली पीढ़ी की परियोजनाओं पर काम कर रहे इंजीनियरों, वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं से बातचीत की।

इस यात्रा की स्मृति में रक्षा राज्यमंत्री ने पीडीआईसी परिसर में एक पौधा भी लगाया। इस अवसर पर बीईएल के सीएमडी श्री मनोज जैन, निदेशक (अन्य इकाइयां) श्री भानु प्रकाश श्रीवास्तव, निदेशक (वित्त) श्री दामोदर भट्टड़, निदेशक (विपणन) श्री के वी सुरेश कुमार तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।