पी.एस पब्लिक स्कूल में "एक्टिव लर्निंग" पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

लखीमपुर खीरी, 27 जुलाई 2024: बी.पी.एस पब्लिक स्कूल, मेला रोड में आज 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020' के तहत सी.बी.एस.सी. ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑन "एक्टिव लर्निंग" विषय पर जिले के प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों के लिए 'केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड' निर्देशित एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला में जिले के विभिन्न विद्यालयों, जैसे सेक्रेड हार्ट स्कूल (सीतापुर), ग्लोबल स्कॉलर अकैडमी (भीरा), गुरु कृपा डिवाइन ग्रेस पब्लिक स्कूल (बहराइच) और विवेक ज्ञान स्थली पब्लिक स्कूल (लखीमपुर खीरी) के प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों ने भाग लिया।

कार्यशाला में संसाधन विशेषज्ञ मोनिका तिवारी, उपनिर्देशिका (एस.आर. ग्लोबल स्कूल, लखनऊ) एवं मनीषा, निदेशिका (लखनऊ पब्लिक स्कूल, लखनऊ) ने विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से शिक्षण कार्य को अधिक रोचक व रुचिपूर्ण बनाने के लिए विभिन्न तकनीकियों और गतिविधियों का परिचय करवाया। इन तकनीकों का उद्देश्य विद्यार्थियों के कौशल विकास और सर्वांगीण विकास को बढ़ावा देना था।

कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को शारीरिक और मानसिक रूप से सीखने की प्रक्रिया में शामिल करके शिक्षा को रोचक बनाने की कला को विकसित करना था। स्थल निदेशिका एवं विद्यालय की प्रधानाचार्या नीलम अवस्थी ने सी.बी.एस.ई. सी.ओ.ई. का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने सभी शिक्षाविदों को नई-नई तकनीकों और गतिविधियों से परिचित कराने के लिए इस तरह की कार्यशालाओं का आयोजन किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इन तकनीकों और क्रियाकलापों के माध्यम से शिक्षक अपनी कक्षाओं को अधिक रोचक और प्रभावी बनाएंगे।

कार्यशाला के अंत में सभी उपस्थित प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों का धन्यवाद व्यक्त किया गया।