युवाओं के लिए आजीवन कौशल विकास की मूलभूत आवश्यकता पर जोर : जयंत चौधरी


नई दिल्ली कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जयंत चौधरी ने विश्व युवा कौशल दिवस 2024 के अवसर पर "कौशल संवाद" में भाग लिया। इस कार्यक्रम को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त है। श्री चौधरी ने इस अवसर पर विभिन्न कौशल भारत योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षित पेशेवरों और उनके प्रशिक्षकों के साथ बातचीत भी की। इस विशेष अवसर पर श्री जयंत चौधरी और मंत्रालय के सचिव श्री अतुल कुमार तिवारी ने कौशल भवन परिसर में एक पौधा भी लगाया, जो विकास और प्रतिभा के पोषण का प्रतीक है।

अपने संबोधन में श्री जयंत चौधरी ने भारत में कौशल, शिक्षा और उद्यमिता के पारिस्थितिकी तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए मंत्रालय द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि शांति स्थापना और सतत विकास में युवा कौशल की भूमिका महत्वपूर्ण है, जो उद्योगों में कुशल पेशेवरों की मांग को पूरा करता है और वैश्विक मंच पर मुद्दों से निपटता है।

श्री चौधरी ने यह भी कहा कि मंत्रालय युवा प्रतिभाओं के लिए आजीवन कौशल विकास को एक आधारभूत आवश्यकता बनाने और विद्यालय स्तर से ही छात्रों को विविध कौशल से परिचित कराने की दिशा में कार्यरत है। यह नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के साथ इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने यह भी कहा कि कौशल संवाद जैसे आयोजन नवाचार, केंद्रित प्रशिक्षण, रोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देंगे, जिससे युवा प्रतिभाएं अपने चयनित क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल कर सकें और देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान दे सकें।

श्री अतुल कुमार तिवारी ने कहा कि मंत्रालय, युवाओं को कौशल विकास से जोड़ने और उन्हें कौशल और शिक्षा दोनों से लैस करने के लिए समर्पित है, जो आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के तहत 1.40 करोड़ से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है और 33 लाख से अधिक उम्मीदवारों को प्रशिक्षु के रूप में नियुक्त किया गया है। श्री तिवारी ने कहा कि मंत्रालय ने उच्च गुणवत्ता वाले प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कई कौशल संस्थानों को उन्नत किया है और रोजगार क्षमता बढ़ाने और वैश्विक बाजारों में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए मंत्रालयों और उद्योग भागीदारों के साथ भागीदारी की है।

इस आयोजन के माध्यम से युवाओं को प्रेरणा और मार्गदर्शन प्रदान करने के उद्देश्य से मंत्रालय की प्रतिबद्धता को दर्शाया गया, जिससे वे अपने करियर में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकें और देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकें।