ग्रीन लखीमपुर अभियान के तहत भारत विकास परिषद की संस्कृति शाखा ने मैनीपुरवा गांव में किया वृक्षारोपण


लखीमपुर खीरी, 14 जुलाई: भारत विकास परिषद, नैमिष प्रान्त की संस्कृति शाखा ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए मैनीपुरवा गांव स्थित सिंह फॉर्म हाउस में वृहद पौधारोपण किया। इस वृक्षारोपण कार्यक्रम का संयोजन शाखाध्यक्ष एडवोकेट आर्येन्द्र पाल सिंह ने किया।

गत 10 जुलाई को भारत विकास परिषद के संस्थापना दिवस के अवसर पर आशीर्वाद होटल सभागार में संपन्न साधारण सभा में शाखाध्यक्ष एडवोकेट सिंह ने 1100 पौधे लगाने का संकल्प लिया था। इस संकल्प को पूरा करने के लिए मैनीपुरवा गांव में 12 जुलाई से ही वृक्षारोपण का कार्य आरंभ किया गया था। समाचार लिखे जाने तक यहाँ 800 पौधे रोपे जा चुके हैं।

इस कार्यक्रम की शुरुआत भारत माता और स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि अर्पित कर की गई। छायादार, फलदार और औषधीय वृक्षों के पौधे लगाकर शाखा पदाधिकारियों ने ग्लोबल वार्मिंग का मुद्दा उठाते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। शाखाध्यक्ष एडवोकेट सिंह ने बताया कि 1100 पौधारोपण का लक्ष्य अगले दो दिनों में पूरा कर लिया जाएगा, और शाखा का प्रयास रहेगा कि 1200 से अधिक पौधे रोपे जाएं।

कार्यक्रम का समापन सिंह फॉर्म हाउस में सूक्ष्म जलपान और मैंगो पार्टी के साथ किया गया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से बीवीपी संस्कृति शाखा के शाखाध्यक्ष एडवोकेट आर्येन्द्र पाल सिंह, सचिव रुपाली शुक्ला कुमार, कोषाध्यक्ष राजशेखर, मीडिया प्रभारी अनिल श्रीवास्तव, वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर रमा रमण मिश्रा, डॉ. माया देवी, नीलम गुप्ता, राधा मिश्रा, माला शास्त्री, मोनी पांडेय, दुर्गेश गुप्ता, शिशिर अवस्थी आदि उपस्थित रहे।
इस विषय पर लखीमपुर के स्वतंत्र नेता रामजी पांडे का कहना है कि भारत विकास परिषद की संस्कृति शाखा के वृक्षारोपण के इस महत्त्वपूर्ण कदम से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में लखीमपुर के लोगों के बीच एक सकारात्मक संदेश गया है इसे समाज के अन्य लोगों के लिए एक प्रेरणा स्रोत के रूप में देखा जा रहा है।