विश्व जनसंख्या दिवस पर जिला महिला चिकित्सालय में विशेष कार्यक्रम

लखीमपुर-खीरी। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जिला महिला चिकित्सालय में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का शुभारंभ किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. संतोष गुप्ता और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डॉ. ज्योति मेहरोत्रा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रति जागरूकता फैलाना और एक स्थिर और सुरक्षित भविष्य की दिशा में कदम बढ़ाना था।

इस पखवाड़े की थीम "विकसित भारत की नई पहचान, परिवार नियोजन हर दम्पत्ति की शान" को लेकर एक जागरूकता रैली का आयोजन भी किया गया। इस दौरान सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता ने बताया कि परिवार नियोजन के विभिन्न उपाय जैसे महिला नसबंदी, पुरुष नसबंदी, कापर टी, अंतरा इंजेक्शन, छाया साप्ताहिक गोली, माला एन, और ईसी पिल की सुविधाएँ जनपद के हर स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध हैं।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि नव दंपतियों को जागरूक करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ताकि जनसंख्या स्थिरीकरण के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। सीएमएस डॉ. ज्योति मेहरोत्रा ने कहा कि जिला महिला चिकित्सालय में भी परिवार नियोजन से संबंधित सभी सेवाएँ उपलब्ध हैं, जिसमें कापर टी, माला डी और अंतरा इंजेक्शन शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन सेवाओं के माध्यम से आने वाले दंपतियों को जनसंख्या नियंत्रण के लिए प्रेरित किया जाता है।

इस अवसर पर एसीएमओ डॉ. एसपी मिश्रा, डिप्टी सीएमओ डॉ. लालजी पासी, डीपीएम अनिल यादव, फैमिली प्लैनिंग मैनेजर, काउंसलर, एमएच, डीएफपीएस, डीडीएस, और डीएससीओ के साथ जिला महिला चिकित्सालय का समस्त स्टाफ भी उपस्थित रहे।

इस विषय पर रामजी पांडे ने कहा कि यह कार्यक्रम जनसंख्या स्थिरता के प्रति जागरूकता फैलाने और परिवार नियोजन के महत्व को समझाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हुआ।