पेरिस 2024 ओलंपिक: भारतीय दल को औपचारिक विदाई

नई दिल्ली, 30 जून 2024: पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए भारतीय दल को औपचारिक विदाई दी गई। इस अवसर पर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय युवा कार्य एवं खेल तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया, और भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष और सांसद डॉ. पी.टी. उषा उपस्थित थीं। समारोह का आयोजन भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) द्वारा अशोका होटल में किया गया।

श्री हरदीप सिंह पुरी ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, "ओलंपिक मानवीय उपलब्धियों का शिखर है। 2024 संस्करण के लिए क्वालीफाई करने वाले सभी चैंपियन एथलीटों को मैं 1.4 अरब भारतीयों की ओर से बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।" उन्होंने कहा कि अब हमारी उम्मीदें पहले से बहुत अधिक बढ़ गई हैं, खासकर हाल के वर्षों में मिली सफलताओं के कारण।

खिलाड़ियों के लिए समर्थन और तैयारी
श्री पुरी ने तेल और गैस सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा खिलाड़ियों को प्रदान किए गए सहयोग का उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि इंडियन ऑयल द्वारा प्रायोजित 12 खिलाड़ी, ओएनजीसी द्वारा समर्थित 5 खिलाड़ी और बीपीसीएल द्वारा सहायता प्राप्त 250 से अधिक खिलाड़ी इस बार ओलंपिक में भाग लेंगे। बीपीसीएल ने भारतीय ओलंपिक संघ के साथ अपनी साझेदारी को और भी गहरा किया है और अगले चार वर्षों में प्रमुख भागीदार होगा।

खेल किट का अनावरण
समारोह के दौरान, डॉ. मनसुख मांडविया, श्री हरदीप सिंह पुरी और डॉ. पी.टी. उषा ने भारतीय टीम की तीन किट का अनावरण किया। यह किट जेएसडब्ल्यू इंस्पायर द्वारा तैयार की गई खेल किट, टीएएसवीए द्वारा डिजाइन की गई औपचारिक पोशाक और प्यूमा का जूता और ट्रेवल गियर शामिल हैं। एथलीटों ने आत्मविश्वास से भरे रैंप-वॉक के दौरान इन किट्स को प्रदर्शित किया।

डॉ. मांडविया ने कहा कि देश के एथलीटों की कड़ी मेहनत, समर्पण और अटूट भावना का सभी भारतीय जश्न मनाते हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि यह दल खेलों में भारत की गति को आगे बढ़ाएगा और पेरिस से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके लौटेगा।

खेल विज्ञान सहायता और समर्थन
डॉ. पी.टी. उषा ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि उन्होंने एक एथलीट के रूप में अपने अनुभव का उपयोग यह सुनिश्चित करने में किया है कि भारत के एथलीटों को पेरिस 2024 में खेल विज्ञान सहायता की कोई कमी न हो। उन्होंने बताया कि उन्होंने डॉ. दिनशॉ पारदीवाला के नेतृत्व में एक मजबूत टीम बनाई है, जिसमें खेल चिकित्सा विशेषज्ञ, स्वास्थ्य विशेषज्ञ, पोषण विशेषज्ञ, फिजियोथेरेपिस्ट और नींद वैज्ञानिक शामिल हैं। पहली बार, आईओए एथलीटों और सहायक कर्मचारियों को भागीदारी भत्ता भी देगा।

भारतीय दल की संभावनाएं
भारत पेरिस ओलंपिक में करीब 120 एथलीटों का दल भेजेगा, जिसमें नीरज चोपड़ा के नेतृत्व वाली एथलेटिक्स टीम, 21 सदस्यीय निशानेबाजी टीम और 16 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम शामिल है। भारतीय दल को प्रमुख प्रायोजकों में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), रिलायंस फाउंडेशन, अडानी, आदित्य बिड़ला कैपिटल और यस बैंक शामिल हैं। अन्य सहयोगी भागीदारों में ड्रीम सेट गो, हर्बल लाइफ, ईबीसीओ, बोरोसिल, अमूल, इनोक्स लेजर, जेएसडब्ल्यू इंस्पायर, प्यूमा और टीएएसवीए शामिल हैं।

भारतीय दल को शुभकामनाएं देते हुए, उम्मीद की जा रही है कि हमारे एथलीट पेरिस 2024 ओलंपिक में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे और देश का नाम रोशन करेंगे।