भारत विकास परिषद की संस्कृति शाखा, लखीमपुर खीरी ने 1100 पौधारोपण का लक्ष्य पूरा किया

लखीमपुर: भारत विकास परिषद (भा.वि.प.) की संस्कृति शाखा, लखीमपुर खीरी ने पर्यावरण संरक्षण के अपने संकल्प को साकार करते हुए 1100 पौधारोपण का लक्ष्य सफलता पूर्वक पूरा किया है। इस वर्ष के प्रारम्भ में और फिर स्थापना दिवस के अवसर पर संपन्न हुई साधारण सभा में शाखाध्यक्ष एडवोकेट आर्येन्द्र सिंह ने इस महत्वपूर्ण पहल की घोषणा की थी।

12 जुलाई से मैनीपुरवा गांव के पास स्थित सिंह फॉर्म हाउस में पौधारोपण का कार्य आरंभ हुआ, जिसमें शाखा के सदस्य एवं अन्य पर्यावरण प्रेमी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। तेज बारिश और छिटपुट बूंदाबांदी के बाद आई बेतहाशा उमस भरी गर्मी की परवाह न करते हुए, सभी ने मिलकर अपने 1100 पौधों के लक्ष्य को पार करते हुए 1172 छायादार, औषधीय एवं फलदार पौधों का रोपण किया।

इस पूरी मुहिम का खर्च स्वयं शाखा अध्यक्ष श्री सिंह ने वहन किया। चार दिनों तक अनवरत चले इस कार्यक्रम के समापन दिवस पर, भारत विकास परिषद के क्षेत्रीय सचिव (पर्यावरण) राजवीर सिंह भी ग्रामसभा सिसौना स्थित सिंह फार्म हाउस पहुंचे। उन्होंने शाखा अध्यक्ष आर्येन्द्र सिंह के साथ 11 पौधे रोपित किए और इस मुहिम का अवलोकन किया। उन्होंने इस पर्यावरण संरक्षण प्रयास की सराहना करते हुए संस्कृति शाखा को बधाई दी।

श्री सिंह के नेतृत्व में हुए इस महत्वपूर्ण प्रयास ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा स्वरूप है।