NDRF के जवानों को मिलेगा 40% जोखिम और कठिनाई भत्ता: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

नई दिल्ली 29 जून 2024 को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने NDRF (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) के जवानों को उनकी कठिन और जोखिम भरी सेवाओं के लिए 40% जोखिम और कठिनाई भत्ता देने की घोषणा की। यह घोषणा NDRF के दूसरे पर्वतारोहण अभियान ‘विजय’ के तहत 21,625 फुट ऊंचे माउंट मणिरंग पर सफल पर्वतारोहण के बाद की गई। इस अवसर पर गृह मंत्री ने जवानों का स्वागत किया और उनके साहसिक कार्यों की सराहना की।

साहसिक अभियान और NDRF की सफलता
गृह मंत्री ने पर्वतारोहण अभियान की सफलता पर जवानों को बधाई दी और कहा कि इस तरह के कठिन अभियानों से व्यक्ति और बल दोनों की कार्यकुशलता में वृद्धि होती है। उन्होंने कहा कि ऐसी विजय से लक्ष्य को सिद्ध करने, विजय प्राप्त करने और अकल्पनीय कठिनाइयों को पार कर लक्ष्य तक पहुंचने की आदत पड़ती है, जो जीवन में सत्मार्ग पर चलने और आत्मविश्वास में वृद्धि का सबसे बड़ा स्रोत होती है। इस मौके पर गृह मंत्री ने 35 जवानों और NDRF के महानिदेशक को इस शानदार उपलब्धि के लिए सम्मानित किया।

आपदा प्रबंधन उपकरण और फोटो प्रदर्शनी
श्री अमित शाह ने इस अवसर पर आपदा प्रबंधन उपकरण और फोटो प्रदर्शनी का भी भ्रमण किया। प्रदर्शनी में NDRF कर्मियों द्वारा विभिन्न अभियानों में प्रयोग किए जाने वाले अत्याधुनिक उपकरणों और तकनीकों को प्रदर्शित किया गया। भारत और तुर्की में आपदा प्रबंधन अभियानों में शामिल रहे बचाव दलों के लीडर्स द्वारा गृह मंत्री को प्रदर्शनी के बारे में बताया गया। गृह मंत्री ने बाढ़ के दौरान बचाव अभियान, भूस्खलन, ढांचों के मलबे में खोज एवं बचाव अभियान, कैमिकल बायोलॉजिकल रेडियोलॉजिकल न्यूक्लियर रिस्पॉंस मैकेनिज़्म (CBRN), पर्वत बचाव अभियान, बोरवैल बचाव अभियान और तूफान प्रतिक्रिया आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

NDRF जवानों की हौंसला अफजाई
श्री शाह ने कहा कि इतनी ऊंचाई पर जाने का अदम्य साहस दिखाने वाले हमारे जवानों ने मणिरंग पर्वत की ऊंचाई पर विजय प्राप्त कर पूरे बल के हौंसले को बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि पर्वतारोहण सिर्फ एक स्किल नहीं है, बल्कि जीवन जीने की कला है और इस कला को सिद्धहस्त करना पूरे जीवन के लिए एक शिक्षा बनता है।

भविष्य की सफलता के लिए प्रेरणा
गृह मंत्री ने कहा कि अगर हमें सफलता के शिखर पर पहुंचना है तो जीवनभर सातत्यपूर्ण लक्ष्य हासिल करने का प्रयास करना होगा, तभी सफलता मिलेगी। इस प्रकार के कठिन अभियानों से विजय की आदत ही व्यक्ति और बल को महान बनाती है और ये व्यक्ति के जीवन में सत्मार्ग पर चलने, विजयी बनने और विश्वास में वृद्धि का सबसे बड़ा स्रोत होती है।

NDRF के जवानों द्वारा 21,600 फुट से अधिक की ऊंचाई पर तिरंगा फहराना पूरे बल के लिए बहुत बड़ी सिद्धि का परिचायक रहा है। गृह मंत्री ने अभियान ‘विजय’ में सफलता प्राप्त करने वाले सभी जवानों को बधाई दी और उनके साहसिक कार्यों की सराहना की। NDRF के जवानों को 40% जोखिम और कठिनाई भत्ता देने की घोषणा उनके साहसिक कार्यों और सेवाओं को मान्यता देने का एक महत्वपूर्ण कदम