लखीमपुर खीरी की नई DM बनी दुर्गा शक्ति नागपाल


लखीमपुर खीरी, उत्तर प्रदेश: प्रशासनिक सेवा में अपनी कड़ी मेहनत और ईमानदारी के लिए प्रसिद्ध आईएएस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल को लखीमपुर खीरी जिले का नया जिलाधिकारी (डीएम) नियुक्त किया गया है।इससे पहले वह बांदा में तैनात थी उनकी इस नई जिम्मेदारी को लेकर जिले भर में खुशी की लहर है। समाज के विभिन्न वर्गों ने उन्हें इस नई उपलब्धि पर बधाई दी है।

दुर्गा शक्ति नागपाल, जो कि अपनी साहसी और निडर छवि के लिए जानी जाती हैं, ने कई महत्वपूर्ण पदों पर रहते हुए अपनी कर्तव्यनिष्ठा और परिश्रम से अपनी पहचान बनाई है। उनका संघर्ष और सफलता की कहानी युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत है।

लखीमपुर खीरी के निवासियों को उम्मीद है कि दुर्गा शक्ति नागपाल की अगुवाई में जिले में प्रशासनिक कार्यों में और अधिक पारदर्शिता, विकास कार्यों में तेजी, और कानून व्यवस्था में सुधार होगा।

इस मौके पर लखीमपुर सदर विधानसभा के युवा नेता रामजी पांडे ने दुर्गा शक्ति नागपाल को हार्दिक बधाई देते हुए कहा, "हम सब को गर्व है कि हमारे जिले को एक बेहतरीन अधिकारी मिली हैं। उनके नेतृत्व में लखीमपुर खीरी को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने की उम्मीद है। 

कौन हैं दुर्गा शक्ति नागपाल?
25 जून 1985 को जन्मी IAS दुर्गा शक्ति नागपाल का गृह राज्य दिल्ली है. वह 2010 बैच की यूपी कैडर के IAS अधिकारी हैं. दुर्गा शक्ति नागपाल ने आईएएस अधिकारी बनने से पहले पहले बी.टेक में स्नातक किया था. उनका दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत तब सफल हुई जब उन्होंने 20वीं रैंक हासिल की और प्रतिष्ठित आईएएस कैडर में प्रवेश किया।

भ्रष्टाचार के खिलाफ निडर होकर कार्रवाई करने के लिए दुर्गा शक्ति नागपाल पिछली उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निलंबन का सामना करना पड़ा. मगर वर्तमान योगी आदित्यनाथ सरकार ने बांदा जिले के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) के रूप में उन्हें बहाल कर दिया था.

2012 में हुई अभिषेक और दुर्गा की शादी
पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह और आईएएस दुर्गा शक्ति नागपाल की मुलाकात साल 2009 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान हुई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों ने 2012 में शादी की थी. दुर्गा शक्ति नागपाल भी काफी चर्चित आईएएस अधिकारी हैं. अभिषेक सिंह के पिता रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी हैं. अभिषेक बचपन से पुलिस की वर्दी पहनने का सपना देखते थे, लेकिन पिता की सलाह के बाद उन्होंने आईएएस की तैयारी शुरू की थी.
लखीमपुर खीरी के निवासियों ने भी नए डीएम के स्वागत में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है और उम्मीद जताई है कि उनकी नियुक्ति से जिले में सकारात्मक बदलाव आएंगे।