आतंकवादी साजिशें हर हाल में विफल होंगी: डॉ. जितेंद्र सिंह

जम्मू संवाददाता
जम्मू, 12 जून 2024 – केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज जम्मू के कठुआ में मीडिया से बातचीत करते हुए स्पष्ट किया कि कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों के दबाव के कारण आतंकवादी हताश हैं और अपनी गतिविधियों को जम्मू क्षेत्र में केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन यह साजिश सफल नहीं होगी।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कठुआ अस्पताल में घायलों से मुलाकात की और मीडिया को बताया कि आतंकवादी अपनी गतिविधियों को जम्मू क्षेत्र में फैलाना चाहते हैं, लेकिन स्थानीय नागरिकों का राष्ट्रवादी और देशभक्ति का जज्बा उनकी योजनाओं को नाकाम कर देगा। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों के प्रायोजक यह समझने में विफल रहे हैं कि वे इस क्षेत्र में स्थानीय आबादी का समर्थन कभी प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने घायल नागरिक ओम प्रकाश की जीएमसी अस्पताल में सफल आर्थोपेडिक सर्जरी के बाद उनकी सेहत के बारे में जानकारी ली और दिवंगत कमलजीत शर्मा के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र के लोग हमेशा से ही राष्ट्र विरोधी ताकतों के खिलाफ संघर्ष करते आए हैं और इस बार भी नागरिकों ने सुरक्षा बलों की मदद की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आतंकवाद के प्रति शून्य सहनशीलता की नीति को रेखांकित करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि सरकार ने सही समय और सही जगह पर आतंकवादियों पर हमला करने की अपनी क्षमता साबित की है। सर्जिकल स्ट्राइक और इसी तरह के अन्य अभियानों ने कश्मीर घाटी में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

डॉ. सिंह ने नागरिक प्रशासन और सुरक्षा बलों के बीच समन्वय की सराहना की और कहा कि उन्हें सुरक्षा विशेषज्ञों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त हुए हैं जिन्हें संबंधित अधिकारियों के समक्ष रखा जाएगा। इन सुझावों को भविष्य में संभावित आतंकी गतिविधियों के निवारक के रूप में उपयोग किया जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया कि ग्राम रक्षा समूह (वीडीजी) को पुनर्जीवित करने और अधिक प्रभावी बनाने की प्रक्रिया चल रही है और जहां भी आवश्यकता होगी, वहां सुरक्षा चौकियां स्थापित की जाएंगी। अमरजीत शर्मा के शोक संतप्त परिवार से मिलते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि परिवार को अपेक्षा से कहीं अधिक राहत, सहायता और मदद प्रदान की जाएगी। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि भाजपा की पूरी टीम मृतक के परिवार की देखभाल करेगी और उनके बच्चों की सुचारू शिक्षा सुनिश्चित करेगी।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने जीएमसी कठुआ के प्रशासन और चिकित्सा स्टाफ की भी सराहना की जिन्होंने ओम प्रकाश के बाएं कंधे की हड्डी की समय पर और सफल आर्थोपेडिक सर्जरी की। अब ओम प्रकाश पूरी तरह से खतरे से बाहर हैं।