गुजरात में गृह मंत्री अमित शाह का स्मार्ट स्कूलों का लोकार्पण: समाज के गरीब वर्ग के बच्चों के लिए समर्पित

रामजी पांडेय
गुजरात :केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने गुजरात के अहमदाबाद में 30 स्मार्ट स्कूलों का ई-लोकार्पण किया। इस महत्वपूर्ण अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। यह कार्यक्रम समाज के निम्न और गरीब वर्ग के बच्चों के लिए समर्पित था।

अपने संबोधन में श्री अमित शाह ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा लाई गई नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत अहमदाबाद म्युनिसिपल स्कूल बोर्ड द्वारा 36 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 30 स्मार्ट स्कूलों का लोकार्पण हुआ है। इनमें घाटलोडिया विधानसभा में 9, वेजलपुर विधान सभा क्षेत्र में 10, नारणपुरा में 4, और साबरमती में 7 स्मार्ट स्कूल शामिल हैं। इन स्मार्ट स्कूलों के माध्यम से 10,000 से अधिक बच्चों को नई शिक्षा नीति का लाभ मिलेगा और उनके जीवन में शिक्षा का प्रकाश फैलेगा।

श्री शाह ने कहा कि गांधीनगर लोक सभा क्षेत्र के 69 में से 59 स्कूल स्मार्ट स्कूल बन गए हैं, और बाकी बचे स्कूल भी जल्द ही स्मार्ट स्कूल में परिवर्तित हो जाएंगे। इन स्मार्ट स्कूलों के पाठ्यक्रम में स्किल डेवलपमेन्ट, वोकेशनल ट्रेनिंग, डिजिटल एम्पावरमेन्ट, गणित, विज्ञान प्रयोगशालाएं, फ्यूचर क्लासरूम, थ्री-डी एजुकेशनल चार्ट, थ्री-डी पेन्टिंग और भारतीय संस्कृति के सारे पहलुओं का अभ्यास शामिल किया गया है।

श्री अमित शाह ने लोक सभा चुनावों के बाद पहली बार गुजरात आने और मंत्री तथा सांसद के रूप में अपने पहले कार्यक्रम को समाज के निम्न और गरीब वर्ग के बच्चों के लिए समर्पित करने की खुशी व्यक्त की। उन्होंने गांधीनगर लोक सभा क्षेत्र के मतदाताओं का उनके प्रति भरोसा जताने के लिए आभार व्यक्त किया और आने वाले पांच वर्षों में गांधीनगर को सबसे विकसित संसदीय क्षेत्र बनाने की प्रतिबद्धता जताई।

उन्होंने यह भी याद दिलाया कि 2014 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे दुनिया के लगभग 170 देशों ने समर्थन दिया। पिछले 10 वर्षों से हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है और दुनिया के करोड़ों लोगों ने योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाया है।

इस प्रकार, गुजरात में 30 स्मार्ट स्कूलों का लोकार्पण और योग के महत्व को रेखांकित करते हुए श्री अमित शाह ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने की दिशा में कदम उठाया है।